गुरुवार, 6 अप्रैल 2023

चालाक गधा /Clever Donkey -Short Stories

 


चालाक गधा  /Clever Donkey -Short Stories

चालाक गधा


     एक गांव में एक कुम्हार रहता था। उसके पास एक गधा था। कुम्हार अक्षर गधे को मटके बनाने के लिए मिट्टी लाने के काम में लेता था। एक बार मटके बनाने का काम कमजोर होने के कारण कुम्हार परेशान था तभी किसी दोस्त ने बताया की वो नदी के पार गांव से नमक लाके उससे बेच सकता हैं और अपना घर खर्चा चला सकता हैं। कुम्हार को यह सुझाव अच्छा लगा।

       दूसरे दिन सुबह जल्दी ही कुम्हार गधे को लेकर नमक लाने चला गया। और अब नमक का व्यवसाय करने लगा।अब रोज कुम्हार जाता और नमक लाकर बेचता । एक दिन कुम्हार गधे पर नमक की बोरी लाद कर वापस आ रहा था। तभी नदी में गधे का पैर फिसल गया। और गधा नदी में गिर गया। थोड़ी देर की मशक्त के बाद कुम्हार ने गधे को उठाया और बोरी को सही करके चलने लगा तो गधे ने महसूस किया की उसकी पीठ पर वजन कम लग रहा हैं। अब गधा जब भी नमक लेकर नदी से वापस आता तो पानी में बैठ जाता। पानी में नमक पिघल जाता और गधे का वजन कम हो जाता। गधा बहुत खुश था लेकिन नमक कम होने से कुम्हार को नुकसान होना शुरू हो गया। 

            कुम्हार परेशान होके ये बात अपने दोस्त को बताई तो दोस्त ने कुम्हार को एक उपाय सुझाया। की वो नमक की जगह रूई लाद कर लाए। कुम्हार ने ऐसा ही किया। गधे को तो आदत हो चुकी थी की नदी में पहुंचे और पानी में लोटने की ।जैसे ही गधा पानी में बैठा और कुम्हार ने उसे उठाया तो वजन बहुत बढ़ चुका था। अब गधे के मन में डर बैठ गया और कुम्हार ने गधे को लाइन पर लाने में कामयाबी पाई।.....Watch Birds Photo Here....

2 टिप्‍पणियां: