मंगलवार, 27 जून 2023

पीटर रैबिट के बारे में लघु कहानी/Short story of Peter Rabbit

पीटर रैबिट के बारे में लघु कहानी

Short story of Peter Rabbit in Hindi

 पीटर रैबिट एक शरारती छोटा खरगोश था जो अपनी माँ और भाई-बहनों के साथ एक बिल में रहता था। एक दिन, पीटर ने अपनी माँ की बात नहीं मानी और सब्जियाँ खाने के लिए मिस्टर मैकग्रेगर के बगीचे में चला गया। मिस्टर मैकग्रेगर बहुत क्रोधी बूढ़े व्यक्ति थे, और उन्हें अपने बगीचे में खरगोश पसंद नहीं थे। जब उसने पीटर को देखा, तो उसने कुदाल लेकर पूरे बगीचे में उसका पीछा किया। पतरस बहुत डरा हुआ था, और वह जितनी तेजी से भाग सकता था भागा। आख़िरकार वह पानी के डिब्बे में छिपकर भागने में सफल रहा।
       अपने साहसिक कार्य के बाद पीटर बहुत थका हुआ और भूखा था। उसने घर जाकर अपनी मां को जो कुछ हुआ था, बताने का फैसला किया। जब वह घर पहुँचा तो उसकी माँ उस पर बहुत क्रोधित हुई। उसने उससे कहा कि वह एक शरारती खरगोश है और उसे फिर कभी उसकी अवज्ञा नहीं करनी चाहिए। पतरस को अपने किए पर बहुत पछतावा हुआ, और उसने अपनी माँ से वादा किया कि वह फिर कभी उसकी अवज्ञा नहीं करेगा।
       
        अगले दिन, पीटर श्री मैकग्रेगर के बगीचे में वापस गया। इस बार, वह अधिक सावधान था. उसने कोई सब्ज़ी नहीं खाई, और उसने कोई शोर नहीं किया। उसने बस चारों ओर देखा और ताजी हवा और धूप का आनंद लिया। कुछ देर बाद उसने घर जाने का फैसला किया. वह खुश था कि उसने अपना सबक सीख लिया था, और उसने अब से एक अच्छा खरगोश बनने के लिए दृढ़ संकल्प कर लिया था।
      पीटर रैबिट की कहानी आज्ञा नही मानना और मुक्ति की एक उत्कृष्ट कहानी है। यह बच्चों को अपने माता-पिता की बात सुनने का महत्व सिखाती है, और यह दर्शाता है कि सबसे शरारती खरगोश भी अपनी गलतियों से सीख सकते हैं और अच्छे बन सकते हैं।

          पीटर रैबिट को इस कहानी में एक जिज्ञासु और साहसी खरगोश के रूप में वर्णित किया गया है। वह हमेशा परेशानी में रहता था, लेकिन वह बहुत चतुर और साधन संपन्न भी था।
         मिस्टर मैकग्रेगर एक क्रोधी बूढ़े व्यक्ति थे जिन्हें खरगोश पसंद नहीं थे। वह हमेशा उन्हें अपने बगीचे से दूर भगाता रहता था।
पीटर रैबिट की माँ एक बुद्धिमान और धैर्यवान खरगोश थी। वह अपने बच्चों से बहुत प्यार करती थी और वह हमेशा उन्हें सही गलत की सीख देती थी।
x

1 टिप्पणी: