गुरुवार, 8 जून 2023

गरीब लाछा गुर्जरी की कथा /जाट गुर्जर के रिश्तो की मिशाल

      एक गांव में एक गरीब लाछा गुर्जरी रहती थी। उसका परिवार गांव के ऊंट चराने में लगा हुआ था। लाछा गुर्जरी को अपने ऊंटों से बहुत प्यार था और वह उनके लिए हर रोज़ दिनभर मेहनत करती थी। लेकिन धनी और अमीर लोग उसे हमेशा ग़रीब समझते थे और उसके साथ अनदेखी करते थे।

      एक दिन, गांव में एक महापंडित बुलाया गया और उन्होंने घोषणा की कि वह गांव के सभी लोगों के पास एक परीक्षा लेंगे और जीतने वाले को बड़ा इनाम देंगे। इससे सभी लोगों में एक उत्साह और उत्साह उभरा।

      लाछा गुर्जरी ने भी अपने ऊंटों के साथ इस परीक्षा में हिस्सा लेने का निर्णय किया। उसने अपने ऊंटों को तैयार किया और उन्हें अच्छी तरह से संभाला।

       परीक्षा दिन आया और सभी लोग अपने-अपने योग्यता के साथ पहुंचे। महापंडित ने एक ऊंट को आगे बढ़ाने का आदेश दिया और कहा, "जो ऊंट अपनी बुद्धिमानी और चालाकी से मेरे पास पहले पहुंचेगा, उसे विजयी घोषित किया जाएगा।"

      जब यह सुनकर लोग उन्हीं ऊंटों को देखने लगे, तो सभी बड़ी उम्मीद से ऊंट की ओर देख रहे थे। लेकिन धीरे-धीरे एक गरीबी से भरी लाछा गुर्जरी के ऊंट आगे बढ़ने लगे। सभी लोग चकित हो गए और लाछा गुर्जरी के ऊंट की जीत की ओर देखने लगे।

       लाछा गुर्जरी के ऊंट ने महापंडित के पास पहुंचते ही वहां विजयी घोषित किया गया। सभी लोग चौंक गए और आश्चर्यचकित हो गए। यह देखकर महापंडित ने पूछा, "यह गरीबी से भरे हुए ऊंट ने मेरी परीक्षा में कैसे जीत हासिल की?"

       लाछा गुर्जरी ने गर्व से उठते हुए ताना दिया, "महापंडित जी, जाट गुर्जर के ऊंट की बुद्धि, चालाकी और संघर्ष से भरी होती है। यह मेरे ऊंटों के लिए बस एक परीक्षा थी, लेकिन हमारे जाट गुर्जर के रिश्तों की मिशाल थी। हम ग़रीब हों, लेकिन हमारी बुद्धि, संघर्ष और समर्पण हमेशा हमारे साथ होता है।"

          इस कथा से हमें यह सिखाया जाता है कि सम्पत्ति या सामरिक स्थिति से बढ़कर, एक व्यक्ति अपनी बुद्धि, सामर्थ्य और संघर्ष के माध्यम से महत्वपूर्ण कार्यों को प्राप्त कर सकता है। जाट गुर्जर के रिश्ते यह बताते हैं कि ग़रीबी और संघर्ष के बावजूद, हम अपनी मेहनत, बुद्धि और समर्पण से सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें